Friday, 18 December 2020

जीवन की कौनसी घटना ने आपकी सोच को बदल दिया?

 दुनिया के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्यक्तियों मे से एक हैं ब्राज़ील के थेन चिक्विनो स्कार्पा। उन्होंने कुछ समय पहले घोषणा करी की वो अपनी लाखों डॉलर की गाड़ी "बेंटले" को दफनाना चाहते हैं ताकी मरने के बाद वो इसे चला सके।


इसके लिए उन्हें खूब न्यूज़ कवरेज मिली और लोगो ने भला-बुरा भी सुनाया की वो पैसो का कैसा गलत इस्तेमाल क़र रहे हैं। इससे अच्छा तो कोई चैरिटी करें या अपनी गाड़ी दान मे दे दे पर जो करने जा रहे हैं उसका कोई तुक नहीं बनता हैं।





पर ज़ब मीडिया वहाँ पहुंची तो उन्होंने गाड़ी नहीं दफ़नाने का फैसला किया और बताया कि ये सब उन्होंने ध्यान आकर्षित करने के लिए करा था। वो जो लोगो तक बात पहुँचाना चाहते थे वो थी -


अंग दान


उन्होंने कहा -


"लोग मुझे बुरा बोल रहे हैं क्योंकि मै एक महंगी गाड़ी दफनाने जा रहा था पर जबकी अधिकतर लोग खुद इतनी महंगी चीजें दफनाते हैं जो मेरी गाड़ी से ज्यादा कीमती हैं। वो अपना दिल, आखें, किडनी और ना जाने कितने बहमूल्य चीजें दफना देते हैं जो कि किसी की ज़िन्दगी बदल सकती हैं!"


ये बात पढ़ क़र मेरी सोच बदल गयी कि कैसे उन्होंने एक छोटे से किस्से से एक बड़ी बात हमें समझा दी। मैंने भी अब अपनी आखें दान करने का फैसला क़र लिया हैं। आखिर हम ये छोटा काम करके किसी की ज़िन्दगी बदल सकते हैं।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.