Friday, 18 December 2020

शेयर मार्केट कैसे काम करता है?

ये सभी का पसन्दीदा विषय है कि शेयर मार्केट कैसे काम करता है, क्यों भारत मे जब GDP -23% पर थी तब सेंसेक्स उपर की तरफ जाता है। सब हो जाने के बाद विशेषज्ञ आकर ज्ञान देने लगते हैं पर उस समय नही बता पाते।

एक बेहतरीन उदाहरण से समझिये - अमेरिका ने 28 जनवरी 1986 सुबह 11.38 पर एक अंतरिक्ष यान " चैलेंजर" लांच किया, tv पर इसका सीधा प्रसारण किया जा रहा था। लांच होने के ठीक 73 सेकंड बाद जब ये 16 km उपर था इसमें विस्फोट हो गया। लोगों ने tv पर देखा।

अमरीकी शेयर मार्केट में उम्मीद के अनुसार प्रतिक्रिया हुई,चार कंपनियों जिन्होंने यान को बनाने के लिए स्पेयर पार्ट्स बनाये थे उनके शेयर धड़ाधड़ गिरने लगे। इतने गिरे की न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज को थोड़ी देर के लिए बंद करना पड़ा।
1. Rockwell International इसने इंजन और इसके पार्ट्स दिए थे।
2. Lockheed इसने ज़मीन से सपोर्ट देना था।
3. Martin Marietta इसने फ्यूल टैंक बनाया था।
4. Morton Thiokol इसने सॉलिड फ्यूल बूस्टर बनाया था।

चारों कंपनियों के शेयर गिरे। अगले दिन के अखबारों में बताया गया कि असफलता का कारण पता नही चला। इन्क्वायरी कमिटी बनी।
पर शेयर मार्केट में पहली तीन कंपनियों के शेयर रिकवर होना शुरू हुए पर Thiokol के शेयर गिरते ही गए। ऐसा लगा जैसे शेयर मार्केट ने इस कंपनी को दोषी मान लिया था जबकि जांच शुरू भी नही हुई थी।

6 महीने की जांच के बाद पता चला कि बूस्टर राकेट का O रिंग लीक हो गया था जिसके कारण विस्फोट हुआ था। ये O रिंग Morton Thiokol ने ही बनाया था जिसका शेयर 6 महीने से नीचे ही लगा पड़ा था।
ये बात आज भी रहस्य है कि शेयर मार्केट में खरीदने बेचने वालों ने दुर्घटना के दिन ही चार में से एक कंपनी कैसे चुन ली ,जो बाद में वाकई गुनाहगार निकली??


अमरीका में जैसे ही बेरोजगारी उच्चतम स्तर पर पहुंचती है ,उधर का सेंसेक्स उपर जाने लगता है जबकि होना उल्टा चाहिए। ऐसा इसलिए कि मार्केट को पता है कि अब सरकार बेरोजगारों के लिए stimulas package देगी,जिससे डिमांड बढ़ती है तो मार्केट उपर जाता है।


2016 में मैंने शेयर खान का एक सेशन अटेंड किया था , तब सेंसेक्स 25 हज़ार पर था। उसमें ट्रेनर ने 2 भविष्यवाणियां की थी
1. मोदी 2019 में जीतेंगे और सितंबर 2019 में सेंसेक्स 40 हज़ार छु लेगा। सितंबर तो नही पर नवम्बर 2019 में 40 हज़ार पहुंच गया।
2. मोदी अगर 2024 भी जीते तो 
2028-29 में सेंसेक्स 1 लाख पर होगा।

पहली भविष्यवाणी तो सही निकली,दूसरी भी अगर सही निकली तो मेरे जैसे कई लोग उस समय " Early retirement" का सोच पाएंगे।

बस चीन वाले चमगादड़,मेंढक खाना छोड़ दें।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.