Friday, 18 December 2020

सबसे महंगा खून किस जानवर का होता है ?

 अभी तक आपने सिर्फ खून का रंग लाल सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक ऐसा भी जीव है जिसका खून नीले रंग का होता है. चौंक गए ना! जी हां दुनिया में एक ऐसा भी जीव है जिसके खून का रंग नीला होगा है.



अभी तक आपने सिर्फ खून का रंग लाल सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक ऐसा भी जीव है जिसका खून नीले रंग का होता है. चौंक गए ना! जी हां दुनिया में एक ऐसा भी जीव है जिसके खून का रंग नीला होगा है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि एक जीव के एक लीटर खून की कीमत 11 लाख रुपये से भी अधिक है.



इस जीव का नाम हॉर्स शू है. यह एक दुर्लभ प्रजाति का केकड़ा है जो पृथ्वी पर कम से कम 45 करोड़ साल से हैं. यह केकड़ा अटलांटिक, हिंद और प्रशांत महासागर में बसंत ऋतु से मई - जून के माह तक दिखाई देते हैं. सबसे ख़ास बात तो यह कि पूर्णिमा के वक्त हाई टाइड में यह समुद्र की सतह पर तक आ जाते हैं. इस जीव का खून अंतरराष्ट्रीय बाजार में 11 लाख रुपये तक बिकता है. यह दुनिया का सबसे महंगा तरल पदार्थ भी कहा जाता है.



दवाई के लिए होता है खून का इस्तेमाल


इस जीव के खून का इस्तेमाल दवाईयां बनाने में किया जाता है. हर साल पांच करोड़ अटलांटिक हॉर्स शू केकड़ों का इस्तेमाल मेडिकल कामों में होता है. वैज्ञानिकों के अनुसार हॉर्स शू केकड़े के नीले खून में तांबा मौजूद होता है. साथ ही एक ख़ास रसायन होता है जो किसी बैक्टीरिया के आसपास जमा हो जाता है और उसकी पहचान करता है. हॉर्स शू केकड़ों का खून उनके दिल के पास छेद करके निकाला जाता है. एक केकड़े से तीस फीसदी खून निकाला जाता है फिर उन्हें वापस समंदर में छोड़ दिया जाता है. दस से तीस प्रतिशत केकड़े खून निकालने की प्रक्रिया में मर जाते हैं. इसके बाद बचे मादा केकड़ों को प्रजनन में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.