Friday, 18 December 2020

अम्बानी ने सेकंड हैण्ड टेस्ला कार क्यों खरीदी?

 भारत के सबसे अमीर व्यवसायी मुकेश अंबानी के पास एक गैरेज है जो देश के अधिकांश कार उत्साही लोगों से ईर्ष्या कर सकता है। लगभग सभी आधुनिक कार जैसे की रोल्स रॉयस, लेम्बोर्गिनी, बेंटले अंबानी के गेराज का एक हिस्सा हैं। अंबानी परिवार के पास टेस्ला मॉडल एस 100 डी भी है लेकिन आश्चर्य की बात ये है की ये कार सेकंड हैंड टेस्ला है!




इस कार को हाल ही में मुंबई में निरमीत पाटिल द्वारा देखा गया था। यह वाहन टेस्ला मॉडल S100D "रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड" से पंजीकृत है। हालांकि, इसमें यह भी उल्लेख है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वाहन का दूसरा मालिक है।




चूंकि यह एक आयातित वाहन है, यह पहले आयातक के नाम पर पंजीकृत हो जाता है। यदि आप निजी तौर पर किसी वाहन का आयात कर रहे हैं और अपने आप से सभी कानूनी दस्तावेजों को देखना पड़ता हैं, तो वाहन आपके नाम पर आयात किया जाएगा। इसके लिए बहुत भागदौड़ करनी पड़ती है। लेकिन अंबानी जैसे लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वे अधिक भाग-दौड़ कर सकें। यही कारण है कि वे एक कार आयातक के माध्यम से जाते हैं, जो शुल्क के बदले में आपके लिए सभी लेगवर्क और प्रलेखन करेंगे।


यदि आप विदेशों से एक नया वाहन आयात करने के लिए दूसरी विधि चुनते हैं, तो यह पहले उस कंपनी के नाम पर पंजीकृत हो जाएगा जो इसे आयात करती है। तो वाहन पहले उस कंपनी के नाम पर पंजीकृत हो जाता है जो इसे आयात करती है और फिर यह वाहन के लिए भुगतान करने वाले मालिकों के नाम पर स्थानांतरित हो जाता है।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.