Saturday, 26 October 2019

अभिनेता और अभिनेत्री के बीच चुम्बन सीन कैसे शूट किया जाता है?

दोस्तों मैं कोई अभिनेता तो नहीं हु पर इस बारेमे मुझे जो कुछ भी मालूम है मैं आपसे ज़रूर शेयर करूँगा , और उसके साथ साथ आपको ये भी बताऊंगा की पुराणी फिल्मो में कैसे ये सीन शूट किया जाता था और आज कल के फिल्मो में किस तरह से शूट किया जाता है। तो जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़े।






सिनेमा में हीरो और हीरोइन के प्यार को दिखाने के लिए किस से ज़यादा बेहतर तरीका और कोई नहीं है और ये मेरा मानना है। हम सबको ये तो पता ही है की हॉलीवुड फिल्मो में किसिंग सीन कितनी ज़यादा दिखाया जाता है लेकिन पिछले कुछ सालो से हमारे बॉलीवुड या फिर अन्य भाषा के फिल्मे भी इस बारेमे काफी तरक्की कर रही है।

आज कल फिल्मो के निर्माता और निर्देशक ऐसे सीन को फिल्म की ज़रुरत बता कर एक फिल्म में कई बार ऐसे सीन दिखते है। और शायद यही कारन से कई बार फिल्म से ज़यादा उसके किसिंग सीन चर्चे में आजाते है।


दोस्तों मेरे रिसर्च के अनुसार आजकल के फिल्मो में जिस तरह के किसिंग सीन लिए जाते है वह सब असली है।

जैसे की ये सीन.....



ऐसे सीन देख कर कुछ लोगों को यकीन हो जायेगा लेकिन फिर भी कुछ लोग इसको झूठा समझते होंगे , तो आईये अब आपको थोड़ा और गहरई में लेकर जाते है और कुछ फोटोज भी दिखते। शायद आपको यकीन हो जाये।


पुराने ज़माने के किसिंग सीन... 


पुराने दिनों में फिल्मो में किसिंग सीन शूट करने के लिए हीरो -हीरोइन के सर  आस - पास आते थे और तभी दो गुलाब को आपस में एक करा दिया  जाता था।

कुछ इस तरह। ....





फिर समय के साथ साथ हमारा बॉलीवुड आगे बड़ा और किसी फिल्म में लिए जाने वाले किसिंग सीन भी बदल दिए गए। और ऐसे सीन हमारे हीरो और हीरोइन को थोड़ा सा असहज करदिया।

क्यू की अब उन्हें कुछ इस तरह से किसिंग सीन को करना पड़ता था। ......





ऐसे सीन करने के लिए कैमरा को हीरो या हीरोइन के पिछेसे ले जाकर शूट किया जाता था और वह ऐसे अपने सर हिलाते है जैसे की वह असली में किस कर रहे है पर असल में वह एक झूठा किस होता था।


पर इसमें कई हीरोइन की कहना थी की कभी कभी हीरो मज़ा लेने के लिए बार बार जान बूझकर उस सीन में गलती करते है और जिसके कारन निर्देशक को वह सीन दो बारा लेना पड़ता है। और इसीलिए कभी कभी कोई हीरोइन ऐसे सीन को करने से माना करदेता था।



इस प्रकार के सीन आपको बहोत सरे फिल्मो में देखने को मिलेगा। ....





फिल्मो में किसी किसिंग सीन को शूट करने के लिए कई बार ये तरीका भी अपनाया जाता है जो आप ऊपर फोटो में देख सकते है।

यहाँ हीरो और हीरोइन के बीच एक बहोत ही पतला और एकदम स्वच्छ सीसा रख दिया जाता है और ऐसे सीसे कभीभी कैमरे में दिखाई नहीं देता। तो इस सीसे के दोनों तरफ से हीरो हीरोइन एक साथ किस करके आजाते है और हमको लगता है की ये असली है पर होता नहीं है।


पर अब ऐसा नहीं होता है आज कल फिल्मो में जितनी भी ऐसे सीन करते है हीरो और हीरोइन मिलकर वह ज़यादातर असली होता है।

जिसका एक नज़ारा आप निचे देख सकते है। .....





इस तरह के चुम्बन सीन किसी भी टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके नहीं लिए जाते , ऐसे सीन असली होते हैं।

लेकिन अंत में मैं आपको ये भी बताना चाहूंगा की आज भी कुछ हीरो या हीरोइन असली में ऐसे किसिंग सीन करने से इंकार करदेते है इनमे से है। .....  सोनाक्षी सिन्हा , शिल्पा शेट्टी , बॉबी देओल , सलमान खान।





ये भी पढिये। .....

                    1. सबसे कम उम्र में गर्भ धारण करने वाली लड़की के बारेमे और उसके पिता के बारेमे जानकर आप हैरान हो जायेंगे
   
                    2. क्या महिलाओ को भी स्वपनदोष व नाईटफाल होता है ?

                    3. अगर आपकी गर्लफ्रेंड नहीं है और आप रोज बोर हो जाते है तोह एकबार इस पोस्ट को ज़रूर पढ़िए


No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.