Monday, 1 July 2019

सावधान एसे कैमरा से | इससे दूर रहना ही अच्छा है


Sony night vision x-ray camera


बहुत समय पहले भी कंपनियां अपने प्रॉडक्ट को Recall करती आई हैं। Products Recall मतलब , मार्केट से अपने प्रोडक्ट को वापस मंगवाना। लेकिन कंपनी प्रोडक्ट्स रिकॉल क्यू करती है। वह इसलिये की कंपनी मार्किट में जो प्रोडक्ट बेच रही है उसमे कुछ दिक्कते आने लग जाते है। और ये दिक्कते एक दो नहीं , बहोत ज़यादा संख्या में दिख जाते है। इन दिक्कतों से ग्रहोंको को नुकसान होने लगता है , ग्राहक अपनी असंतुष्टि , अरुचि ,गुस्सा दिखाने लगता है उस प्रोडक्ट के ऊपर। और फिर कम्पनिया अपना दिमाग का इस्तेमाल करते हुए और ज्यादा तर मजबूरी में अपनी प्रोडक्ट्स को वापस मंगवा लेता है।


Blast Samsung galaxy Note 7

[आप ये पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है ]

एसा ही एक प्रोडक्ट रिकॉल हाल ही में Samsung Company ने किया था जब उसके Galaxy Note 7 के Battery Blast होने लगा था फिर उस फ़ोन को वापस मंगवाना पड़ा। इन सभी प्रोडक्ट रिकॉल में एक बात Common था , Customer के इन सभी प्रोडक्ट्स पर असंतुस्ट होना। लेकिन बहुत पहले एकबार एसा भी मौका आया जब प्रोडक्ट्स अपने Customers को उम्मीदों से भी ज़यादा दे रहा था और फिर भी प्रोडक्ट रिकॉल करवाना पड़ा। कई Customrs इसमें सिर्फ खुस नहीं वल्कि आश्चर्य था और फिर भी प्रोडक्ट रिकॉल करवाना पड़ा मतलब प्रोडक्ट को वापस मंगवाना पड़ा।



Sony handicam 717 series

ये साल 1998 की बात है, Sony को अपने Night Vision Camcorder यानि Camera और Video Recorder को मार्केट से वापस लेना पड़ा। वह भी 100 या 200 नहीं वल्कि पुरे 70000 से ज़यादा Camcorder, दरअसल इस Camcorder में एक फीचर था नाइट शॉट यानि ये Camcorder अँधेरे में भी फोटो खींच सकता था जिसके लिये ये Camcorder Infrared का इस्तेमाल करता था। लेकिन Infrared से दूसरी प्रॉब्लम होने लगी थी। दरासल कुछ चीज़े Infrared को Absorve कर लेती थी और उनके पार की चीजें दिखने लग जाती थी। जैसे किसी पतले या बिशेष Material से बनी चीज़े।




[आप ये पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है ]इसके चलते कई बार कपड़े पहने हुए लोग भी जब ईसे देखे जाते तो बिना कपड़ों के लगते थे। इस Camera से चीज़े इतनी स्पश्ट नहीं दिखती थी और हर कपड़े के लिए भी पारदर्शिता वाली बात सही नहीं थी। लेकिन फिर भी ये लोगों के लिए एक नई बात थी। जब सारे वेबसाइट और अन्य ऑफलाइन जगाह जैसे मैगजीन और अख़बार में ये बात फैली तोह Sony को आनंद आनंद में ये प्रोडक्ट Recall करना पड़ा। Handicam 717 Series के इस Camcorder के बारेमे एक Customer ने इसके बारेमे कहा था की भला किस तरह का looser इस Camera को खरीदना चाहेगा। लेकिन कुछ लोगों खासकर शरारती लोगों के बीच इसका बहुत ज्यादा Demand बढ़ चुका था।


Sony Recalld X-ray Camera


इसके चलते मार्केट में इसके कुछ लोकल वर्जन भी बिकने लगे थे , जिसको हमलोग Chineeze या Duplicate Model कहते है। Recall हुए Camcorder भी ब्लैक मार्केट में अपनी ओरिजिनल कीमत से दोगुनी कीमत में बिक रहा था। कुछ लोगोंका कहना था कि Sony ने जानबूझकर ऐसा किया है। लेकिन ऐसा संभव नहीं लगता क्यू की कोई कंपनी अपनी Publicity - चाहे अच्छी हो या बुरी हो इसलिए करती है कि प्रोडक्ट बिके। लेकिन यहां पर तो Publicity के चलते Product वापस मंगवाना पड़ा। वैसे तोह America में एक ही दिन में एक ही Store से 20 Camera बिक गए थे लेकिन इस बात की पुख्ता जानकारी नहीं मिली की Sony ने कितने कैमरा बेचे। Recall करीब 70000 कैमरो को किया गया।


Explanation of Infrared Waves


[आप ये पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है ]
अब आईये थोड़ा Infrared और Night Vision को समझ लेते है। दरासल जब सूरज की किरणे Prism से गुजर ती है तो सात रंग बनते हैं। सबसे पहला रंग है लाल और सबसे आखरी रंग बैंगनी होता है। ये रंग दरासल Electromagnetive waves होते है। लेकिन सिर्फ ये रंग ही Electromagnetive Waves नहीं होते है , Xray भी एक Electromagnetive Waves है , Radio Waves और Micro Waves भी एक Electromagnetive Waves है। लेकिन हमे सिर्फ वही Electromagnetive Waves दिखती है जिनके प्रति हमारी आंखें संवेदनशील होती है।
लाल से ठीक नीचे वाली Waves को Infrared और बैंगनी से ऊपर वाली Waves को Ultraviolate Waves यानि किरणे कहते है। ये दोनों ही वेव्स हमे नहीं दिखती क्यू की इनके ठीक पहले ही हमारे आँखों के संबेदनशीलता ख़तम हो जाता है।


Photo using Infrared Waves



रात को रौशनी के ना होने से रंग तोह हमे दीखते नहीं लेकिन अच्छी बात यह है कि चीज़ो में से रंगो के अलावा और भी कई Electromagnetic Waves निकलती है। जैसे की Infrared, और मज़े की बात ये है की हर चीज़ अलग अलग मात्रा में Infrared उत्पन्न करती है यानि निकालती है। इस पैटर्न को पढ़कर और उसे आँखों के लिये Sensitive बनाकर अंधेरे में भी आस पास के एक चित्र देख लीजिये।, शूट कीजिये उसको फिर पता चलेगा की उसमेसे भी एसी Infrared Waves निकलते है। कभी आप धुप में खड़े हो और रोड को देखिये उसमेसे हल्का हल्का धुआँ जैसा उठता दिखेगा आपको येभी एक Infrared Waves ही है।


ये पोस्ट आपको कैसा लगा ज़रूर आप कमेंट करके बताईएगा।

Thanks For Visiting Our Blog www.thenewswale.com




ये भी पढ़िये - मोबाइल फ़ोन चोरी होने की टेंशन नहीं , चोर खुद आपको दे जायेगा आपका मोबाइल।

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.