Saturday, 29 June 2019

Mobile Phone Processor | What is processor | जानिए अपने मोबाइल के प्रोसेसर के बारेमे


दोस्तों आपको हमारे Website पर स्वागत है ,

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं प्रोसेसर कितना इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है चाहे वह Smartphone हो या फिर Computer system हो। तो यहाँ पर अगर आपका Processor बेकार है तोह इसका मतलब है की भैया आपका फोन बेकार है। जब भी यहाँ पर प्रोसेसर की बात की जाती तो हमेशा कहा जाता है की भैया इस फोन में Snapdragon 845 है , जो की 10 Nano Meter Technology पर Based है।

Apple के इस Phone में A 12 Cheap है जो की 7 Nano Meter का Procesor है। तो भैया आखिर ये Nano Meter वाला Technology है केया , 10 Nano Meter , 12 Nano Meter , 14 Nano Meter , 7 Nano Meter केया फंडा है ये Nano Meter का।


तो यहाँ पर आपके मन में भी सवाल होगा की भैया आखिर में ये Nano Meter Technology है केया। 14 Nano Meter, 12 Nano Meter , 10 Nano Meter इन सभी के बीच में क्या डिफरेंस है क्या अंतर है।

और आखिर में भैया किसीभी Processor में ये Nano Meter Technology कितना Important Role Play करता है और कितना Importance है। तो दोस्तों अगर आपके मन में भी ये सवाल है तोह इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ना , आपके सारे सवाल Clear हो जायेगा।


दोस्तों अगर आपको Nano Meter Technology को समझना है तोह उसके पहले आपको Processor के बारेमे समझना होगा की ये Processor केया होता है और इसका Mobile में केया काम होता है , Processor अंदर केया केया चीज़ डाला होता है जिससे यह Processor काम करता है।

उसके बाद ही आपको समझ आयेगा की ये Nano Meter Technology केया होता है। तोह चलिये हम बात करते हैं कि आखिर में यह प्रोसेसर होता क्या है। दोस्तों अगर सिम्पल भाषा में बात करें ,तो यहां पर जैसा कि आपको नाम से ही पता चला Processor यानि Process करना , काम करना।

तोह आप अपने Phone पर जो भी काम करते हो , किसी भी App को ओपन कर ते हो , Games खेलते हो , Photos Click करते हो , Movies देखते हो, Videos देखते हो, तरह तरह के Apps Install करते हो , Apps को Open करते हो , Close करते हो , Multitasking जो कर रहे हो अपने Phone में , ये सारा का सारा काम Processor की वजह से ही Possible हो पाता है।


तोह भैया यहाँ पर आपके मोबाइल सही से चलना या ना चलना Depend करता है आपके Mobile की  Processor के ऊपर। अगर Mobile का प्रोसेसर अच्छा बना होगा , अच्छी Quality का बना होगा और अच्छी अच्छी Technology का इस्तेमाल हुआ होगा तोह Definently आपका मोबाइल अच्छी काम करेगा , Apps बहोत ही फ़ास्ट ओपेन होगा और आपका मोबाइल कभीभी Hang नहीं होगा। तोह भैया अभी आपको Processor के बारेमे अच्छेसे पता चल गया होगा।


दोस्तों जब भी Processor की बात आती है तोह हमेशा देखा जाता है की जो Processor है , वह Dual Core का है, Octa core का है या फिर Quad Core का है। तोह दोस्तों यहाँ पर अपने सुना भी होगा की Snapdragon का ये वाला Processor है , Octa Core का ये वाला  प्रोसेसर है, Dual Core का Processor है आखिर में ये सवाल उठता है की Core केया होता है।


तोह अगर आपको Simple भाषा में समझाये की Core एक तरह से Processor  Units होता है जो की बिलकुल Processor की तरह ही काम करता है। तोह यहाँ पर अगर आपका Processor Dual Core का है , इसका मतलब ये है की आपके Processor को दो भागो में बाटा गया है, Processor अगर Quad Core का है तोह उसमे 4 Core होंगे यानि 4 भागो में बाटा गया है और अगर आपका Processor Octa Core का है तोह उसको 8 भागो में बाटा गया होंगे।

तोह दोस्तों अब आप यहाँ पर सोचोगे की आखिर Processor में Core का केया काम है। तोह यहाँ पर अब आपको एक Simple Example से समझते है , अगर मैंने आपको कोई काम दिया है और आप अकेले उस काम को कर रहे हो तोह आपको 8 घंटा लग जाता है ,अब आप अपने ही किसी दोस्त को आपके साथ लगा लिया उस काम को करने के लिये तोह आपको कितना समय लगेगा उस काम को पूरा करनेके लिये , 4 घंटा लगेगा जो की  पहले से कम समय लग रहा है ,और इसी तरह अगर आप अपने 6 और दोस्त को लगा लिया तोह वही काम अब आपको 1 घंटा लगेगा पूरा करने मे और यहापर हर किसी पर काम का Pressure भी कम होगा।


ठीक इसी तरह आपके Mobile में जितने कोर होंगे आपका Mobile भी Fast Open होगा , Hang नहीं करेगा और आपका Mobile भी ज़यादा दिन तक चलेगा। तोह अब आपको Core का फंडा अच्छेसे समझ में आगया होगा।

तोह दोस्तों आपको मालूम होगा की जब भी प्रोसेसर की बात अति है तोह यहाँ पर 14 Nano Meter, 12 Nano Meter , 10 Nano Meter और Apple के Mobile में 7 Nano Meter की बारेमे कहते हुए अपने सुना होगा।
तोह यहाँ पर सवाल उठता है की ये Nano Meter टेक्नोलॉजी केया होता है। जब भी कोई Processor बनाया जाता है तोह सबसे पहले उसका Architecture Design किया जाता है। एक Processor में हज़ारो ,लाखो, करोड़ो Transister होता है। और इस Transister का जो Diagram होता है उसीको Nano Meter कहा जाता है।


तोह यहाँ पर 14 NM , 12 NM ,10 NM का मतलब उस Processor में यूज़ किया गया Transister का Diameter होता है। और ये Diameter जितना कम होता है Mobile का Processor भी उतना Fast काम करता है और Power भी उतना कम Consume करता है।

तोह दोस्तों आशा करता हु की अब आपको समझ  आगया होगा की Processor केया होता है और इसका Value किस पर Depend करता है।  तोह अब आप जब भी कोई Mobile या Computer खरीदने जाओगे तोह Processor चेक करके ही खरीदना क्यू की ये Processor ही आपके Mobile या Computer का जान होता है।

Thanks For Visitig Our Blog.



ये भी पढ़िये - Mobile phone chori hone ki tension nehi Chor khud apko de jayega apka mobile
  

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.