Thursday, 27 June 2019

Lmborghini Car Success Story | Lamborghini Case Study | How Lamborghini Started Making Cars




मंज़िले उन्ही को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है,पंखो से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। दोस्तों अपने कहाबत तोह बहोत सुना होगा, लेकिनआज मैं जिस शख्स के बारे में बात करने जा रहा हु, यह उन पर बिल्कुल सटीक बैठती है। जी हां दोस्तों मैं बात कर रहा हूं दुनिया की जानी-मानी लग्जरी सुपर कार कंपनी लेंबोर्गिनी की। जिसका निर्माण FERRUCCIO LAMBORGHINI ने सन 1963 में की थी।

लेकिन दोस्तों कहानी की सबसे MOTIVATINAL OR INTERESTING पार्ट यह है की इस कंपनी का निर्माण LAMBORGHINI के मालिक ने FERRARI कंपनी के मालिक से बदला लेने के लिए किया था। अब आप सोचते होंगे कि वह कैसे। तो चलिये हम पूरी स्टोरी जानते है। दोस्तों कहानी की शुरुआत होती हैं 1916 से ,जब इटली के एक छोटे से शहर में FERRUCCIO LAMBORGHINI का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम ANTONIYO LAMBORGHINI था। जो खेतों में काम करके अपना और अपने परिवार की देखभाल करती थी।




[आप यह पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है ]

LAMBORGHINI की शुरू से ही ENGINE और MECHANICAL PARTS में काफी दिलचस्ती थी। इसके अलावा उन्हें कार का भी खूब शौक था। और अपनी रुचि को एक नई रहा देने के लिए आगे चलकर LAMBORGHINI ने इसी क्षेत्र में अपनी पढ़ाई की। अपनी पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद उन्होंने ITALIAN ROYAL AIR FORCE में कदम रखा। जहां उन्होंने दूसरे वर्ल्ड वार में मैकेनिक के तौर पर काम किया। और फिर वर्ल्ड वॉर खत्म हो जाने के बाद उन्होंने एक छोटा सा गेराज खोला और गाड़ियों की इंजन की रिपेयरिंग करने लगी।



तब तक उन्होंने एक FIAT की गाड़ी भी ले ली थी। जिसे वह खाली समय पर मॉडिफाई करते रहते थे। और उसी गाड़ी को मॉडिफाई करते हुए उनके दिमाग में एक ज़बरदस्त आईडिया आया। और फिर उन्होंने सेना की इंजिन्स को खरीदकर उसे ट्रेक्टर बनाना शुरू करदिया। LAMBORGHIN का यह आईडिया बहुत ही जल्द काम कर गया। क्यू की वर्ल्ड वॉर ख़तम होने के बाद अपनी देश की अर्थब्याबस्था को सुधारने के लिए वहां के लोगों ने कृषि पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया था।और फिर ट्रैक्टर के हाइ डिमांड के चलते 1948 में उनके द्वारा खोली गई कंपनी LAMBORGHINI TRATTORI कुछ ही समय में इटली की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक बन गए।





[आप यह पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है ]


दोस्तों अबतक आप सोच रहे होंगे, की LAMBORGHINI तोह LUXURY SUPERCAR और SPORTS CAR बनाने वाली कंपनी है, लेकिन अपने तोह इसके बारे में कुछ भी नहीं बताया। तोह चलिये दोस्तों अब जानते है की आखिर लेंबोर्गिनी एक कार निर्माता कंपनी कैसे बनी। दोस्तों अब जब FERRUCCIO LAMBORGHINI की कंपनी एक सफल ट्रेक्टर कंपनियों में से एक थी और अब उनके पास पैसो की कोई कमी नहीं थी। इसीलिये उन्होंने अपने शौक को पूरा करनेके लिये , उस समय की मशहूर स्पोर्ट्स कार FERRARI 250 खरीदी।





लेकिन कुछ समय तक उस कार को यूज़ करने के बाद LAMBORGHINI को उसके क्लच में थोड़ी प्रॉब्लम लगी। और फिर कही और शिकायत करने की जगह सीधा FERRARI के फाउंडर के पास चली गई। और उनको अपनी समस्या बताई। FERRARI की फाउंडर को LAMBORGHINI की यह कदम बिलकुल ही अच्छा नहीं लगा। फिर उन्होंने कहा की तुम सिर्फ ट्रैक्टर चला सकते हो FERRARI हैंडल करना तुम्हारी बस की बात नहीं।
इस बेज्जती ने लैंबोर्गिनी को अंदर तक हिला दिया। बचपन से ही कार के दीवाने किसी भी शख्स को अगर यह बात बोल दी जाए तो बुरा लगना तोह लाज़मी है। लेकिन दोस्तों LAMBORGHINI को यह बात इतना ज्यादा बुरा लग गया की उन्होंने अपनी खुद की कार कंपनी खोलने का फैसला किया।





[आप यह पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है ]

इस ज़िद में की वह FERRARI को तो पीछे छोड़ कर ही रहेंगे। LAMBORGHINI ने छोटे से शहर SENT AGATA में एक AUTO FACTORY खोली। और फिर उन्होंने FERRARI के3 पुराने EMPLOYES को हायर किया। जिसके बाद 1963 में उन्होंने इस कंपनी को LAMBORGHINI AUTOMOBILE के नाम से रजिस्टर्ड कराया, और फिर LAMBORGHINI की पहला कार LAMBORGHINI 350 GT 1964 में लांच किया गया। लेकिन LAMBORGHNI की कार दुनिया की नज़रों में तब आई जब 1966 में LAMBRGHINI MIURA SPORTS CAR लांच की गयी। जिसे उसकी हाई परफारमेंस और अलग टेक्नॉलोजी की वजह से काफी पसंद किया गया।





बस फिर केया था उसके बाद लेंबोर्गिनी और उनकी कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और आज के समय में लेंबोर्गिनी की गाड़ी खरीदना हर किसी कार प्रेमी का सपना होता है। और लैंबॉर्गिनी स्पोर्ट्स कार पूरी दुनिया में सबसे तेज रफ्तार और ब्रांड नेम के लिए मशहूर है। दोस्तों FERRUCCIO LAMBORGHINI का जन्म एक बेहद ही साधारण परिवार हुई थी। लेकिन सच्ची लगन और मेहनत के दम पर उन्होंने एक वर्ल्ड क्लास कंपनी बना डाली। और दिखा दिया आप में ज़ज़्बा है तो इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं।



दोस्तों आपका बहुमूल्य समय देने के लिये बहुत-बहुत धन्यवाद। यह स्टोरी आपको कैसा लगा कमेंट करके ज़रूर बताना। और यह स्टोरी अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करना।





ये भी पड़िये -Keya Aap Jante hai in Badges ka Matlab | Indian Army Badges Revealed

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.