Wednesday, 26 June 2019

Keya Aap Jante hai in Badges ka Matlab | Indian Army Badges Revealed


दोस्तों भारतीय सेना ने अपने साहस और बहादुरी के दम पर हमें ना जाने कितनी ही बार गौरवान्वित महसूस कराया है। और भारतीय सेना के ही वीर सिपाही जब सीमा पर जागे होते हैं तभी शायद हम अपने घरों में चैन की नींद सो पाते है।और वैसे तो हमारे वीर जवानों ने ना जाने कितने ही बार हमे में खुशियां मनाने के मौके दिए हैं।

लेकिन दोस्तो जवानों को सबसे बड़ी खुशी तब मिलती है जब वह कोई नया BADGE हासिल करता है। हलाकि भारतीय सेना के अंदर BADGE हासिल करना तोह इतना आसान नहीं है। लेकिन जिन जबानो के पास सच्ची काबिलियत होती है ,उनकी सीने पर नये नये BADGE लगाये जाते है।



और दोस्तों हाल ही के दिनों में जब महेंद्र सिंह धोनी बलिदान बाली साइन को अपने ग्लवस पर पहनकर खेलने उतरे थे, तब ICC ने इस पर आपत्ति जताई थी। लेकिन दोस्तों आज हम बलिदान BADGE की तरह ही कई सरे BADGE के बारेमे बात करेंगे जो की हमारे देश के वीर सैनिको के सीने पर लगाए जाते हैं।




PARATROOPERS BADGE-

तोह दोस्तों हमारे लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है PARATROOPERS BADGE. दरअसल इस BADGE को आप भारतीयों जवानों के पॉकेट और नेम प्लेट के ऊपर देख सकते हैं। हालांकि यह BADGE हासिल करना इतना आसान काम नहीं है क्योंकि इसे अपने सीने पर सजाने के लिए PARATROOPERS BASIC COURSE क्वालीफाई करना होता हैं। जिसमे जवानों को हवाई जहाज से कई बार जमीन पर सफलतापूर्वक कूदना होता है। और यह COURSE इतना खतरनाक होता है की इसमें जवानों की जान भी जा सकती है। लेकिन इनसभी कठिन परिस्थितियों को पार कर जो भी जवान क्वालीफाई करता है उसके सीने पर यह BADGE लगा दिया जाता है।

[आप ये पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है]





COMBAT FREE FALLER-

और दोस्तो इसके अलावा हमारे लिस्ट में दूसरे नंबर पर जो BADGE आता है वह है COMBAT FREE FALL JUMP BADGE यह गोल्डन कलर का BADGE है। जिसे सीने के बाया पॉकेट के ऊपर पहना जाता है। हलाकि इसे हासिल करने के लिए COMBAT FREE FALL COURSE को क्वालीफाई करना जरूरी होता है। और इस कोर्स में लगभग 35500 फीट की ऊंचाई से 50 बार छलांग लगाना पड़ता है। और इसमें दो टेक्निक्स भी शिखनि पड़ती है, HAHO और HALO . HAHO मतलब HIGH ALTITUDE HIGH OPENING और HALO मतलब HIGH ALTITUDE LOW OPENING. और इस BADGE को पाने के लिए सैनिको को अपने साथ साथ युद्ध समय सारा ज़रूरी सामान भी लेजाना है। जिसका वजन 40 किलो से भी ज्यादा हो सकता है।






DIVING BADGE-

और दोस्तों इसी तरह से होता है DIVING BADGE, यह BADGE BASICALLY उन जबानो को मिलता है जो कि UNDER WATER OPERATION में महारत हासिल करने की ट्रेनिंग लेते है। और दोस्तों ट्रेनिंग के दौरान सैनिकों के STAMINA, STRENTH और MIND SET की कड़ी परीक्षा लिया जाता है। और फिर यहाँ पर पूरी तरह से क्वालीफाई करने के बाद सैनिकों को यह BADGE दिया जाता है।

[आप ये पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है]




TIGER HILL BADGE-


इसके अलावा TIGER HILL BADGE भी उन PARACOMMANDO जबानो के सीने पर देखा जा सकता है, जिन्होंने 1999 के कारगिल युद्ध में TIGER HILL पर कब्जा करने में अपनी जान की बाजी लगा दी थी।





INDIAN ARMY SHARP SHOOTER BADGE-

और दोस्तों INDIAN ARMY SHARP SHOOTER BADGE भारतीय सेना के निशानेबाजों के लिए है। BADGE को हासिल करने के लिए 40 में से 35 टार्गेटे पर सठिक निशाना लगाना पड़ता है। और यह BADGE जिन भी सैनिकों के पास होता है वह इंडिया के लिए ओलिम्पिक जैसे खेलों में भी पार्टिसिपेट कर सकते है।





COVETED COMMANDO DAGGER BADGE-

और दोस्तों आज के इस पोस्ट में सबसे आंत में जो BADGE रखा है उसका नाम है COVETED COMMANDO DAGGER BADGE. यह BADGE हासिल करनेके लिऐ सैनिको को शारीरिक रूप से ताकत बर होने के साथ साथ मानशिक रूप से भी ताकतबर होना पड़ता है। और इसकी ट्रैनिग कर्णाटक के बेलगाउँ हमारे वीर जवान पूरी करते है।

[आप ये पोस्ट www.thenewswale.com पर पड़ रहे है]



और दोस्तों इसी तरह से और भी कई सरे BADGES होते है, जिसे पाने के लिए हमारे भारत के वीर जवान जी जान लगा देता है। और शायद इन्ही जानलेवा ट्रेनिंग की वजह से भारतीय सैनिकों को दुनिया के सबसे ताकतवर आर्मी फोर्स में से एक माना जाता।

और उम्मीद करते हैं कि भारतीय जवानों के सीने पर सजे हुए इन BADGES के बारेमे यह जानकारिया आपको ज़रूर पसंद आयी होगी। दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तोह इसको अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे।



Thanks For Visiting Our Blog.




यह भी पढ़िये - Virat Kohli Biography | 10 success secrets of Virat Kohli | Case Study


No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.