Tuesday, 25 June 2019

Difference Between 1,2 and 3 Rings of Headphones and Earphones jack



 Headphones or Earphones का इस्तेमाल तोह आप सभी लोगों ने किया ही होगा क्यों। आपने कभी ना कभी Headphone Jack या Earphone Jack में एक छोटा सा जो कट है या फिर कहेलो की एक रिंग है उसे जरूर नोटिस क्या होगा। तो आपने कभी सोचा है कि आखिर में यह दिया क्यों जाता है, इसका क्या यूज है।


[आप ये पोस्ट Www. TheNewswale.com पर पड़ रहे है ]


आप कभी भी ध्यान से देखना कुछ Headphones या Earphones ऐसे होते हैं जहां पर आपको सिर्फ दो रिंग दिखाई देते हैं, और कुछ Earphones और कुछ Headphones ऐसे होते हैं जहाँ पर आपको तीन रिंग्स दिखाई जाते है। इसके इलावा यहाँ पर आपको कुछ चीज़ें एसा भी दिखाई देता है जहाँ पर एक सिंगल रिंग होता है।








यहाँ पर आपको पता होना चाहिए कि एक रिंग का मतलब क्या होता है, दो रिंग का क्या मतलब होता है और तीन रिंग का मतलब क्या होता है। और यह सभी के बीच में क्या डिफरेंस है। और अगर आप कभीभी मार्किट में Microphone खरीदने जाते हो या Earphone खरीदने जाते हो, Headphone खरीदने जाते हो तो ऐसे में भैया आपको चुटकियों में देखते ही पहचान लेना चाहिए कि कौन सा Mic कौन सा Earphone कौन सा Headphone आपके लिए बेस्ट होगा।



जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़िये।


किसी भी Earphone , Headphone और Mic में यह जो रिंग दिया होता है, हम में से ज्यादा लोगों को लगता है कि यह बस ऐसे ही दिया गया है। इसका कोई यूज़ नहीं है , लेकिन आपको बता दूं यहां पर जो Headphone ,Earphone , और Mic काम करते हैं यह पूरा का पूरा इसी तीन रिंगकी वजह से काम करता है। इनको अलग अलग पार्ट में डिवाइड किया जाता है। जिसके वजह से आपका जो ईयर फोन है, हेडफोन है , और माइक्रोफोन है वह काम करता है। अगर आपको कभी एसा जैक दिखे जिसमे सिर्फ एक सिंगल रिंग दिखाई दे तोह इसका मतलब वह एक मोनो माइक्रोफोन है।




[आप ये पोस्ट Www. TheNewswale.com पर पड़ रहे है ]


अब आप पूछोगे की ये मोनो माइक्रोफोन किया है , तो मै आपको बता दू की मोनो का मतलब होता है Single, यानी की मानलीजिये अगर आपके पास कोई ऐसा माइक्रोफोन है जिससे आप अपने वॉइस रिकॉर्ड करते हो या फिर वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए कोई ऐसा माइक्रोफोन इस्तेमाल करते हो ,और उसके Jack में एक सिंगल काट है या फिर एक सिंगल रिंग है , मतलब कि वह जो माइक्रोफोन है वह सिर्फ मोनो साउंड को ही रिकॉर्ड करेगा।


तो यहां पर अगर मैं आपके मोनो ऑडियो के बारे में या फिर कहेलो की मोनो माइक्रोफोन के बारे में एक सिंपल एग्जांपल दे कर समझाऊ , तोह यहां पर आप के पास कोई एसा माइक्रोफोन है और आप कोई वीडियो रिकॉर्ड करते हो और आप यहां पर एक External माइक्रोफोन का इस्तेमाल करते हो और उसके जैक में वहां पर सिर्फ एक कट है या फिर सिर्फ एक रिंग है तो इसका मतलब है कि वह मोनो वौइस् को ही रिकॉर्ड करेगा।






तो एक बार वौइस् को रिकॉर्ड करने के बाद सुनना , दोनों Headphone को कानो में लगा के अच्छे से सुनना तोह आपको दोनों कानो में डिफरेंस सुनने को मिलेगा। वह यह है कि जो भी वॉइस रिकॉर्ड हुई है वह सिर्फ आपको एक साइड सुनाई देगा। या तो लेफ्ट कान में या फिर आपको राइट कानों में सुनाई देगा। तोह यहां पर हमेशा ध्यान रखना किसी भी तरह की जैक में अगर आपको वहां पर सिर्फ एक रिंग या एक कट दिखाई दे तो उसका मतलब है, वह जो Headphone है या फिर Micrphone है वह एक मोनो Microphone है, और यहां पर वह मोनो ऑडियो को ही Produce करेगा यह बात हमेशा ध्यान रखना। और ये जो एक रिंग है ये आपको ज्यादा तर जितने भी Mic होते हैं या फिर Microphone होते है उसमे देखने को मिलगा। हलाकि आपको यहाँ पर एसे कई सारे Mic देखने को मिलेंगे जो की स्टीरियो है।




[आप ये पोस्ट Www. TheNewswale.com पर पड़ रहे है ]


Next अब आगे बढ़ते है दो रिंग की तरफ , अपने मार्किट में कई तरह Headphones , Earphone देखा होगा जहा पर आपको रिंग्स या दो कट देखने को मिलेगा। अब आप सोचो गे की यार इसका किया मतलब है, तोह यहाँ पर मई आपको सिंपल और आसान भाषा समझा दू इसका मतलब होता है स्टीरियो। जिस तरह से यहाँ आपको एक कट में मोनो देखने को मिलता था जो सिर्फ आपको मोनो वौइस् प्रोडूस करता था, सैम यहाँ पर स्टीरियो वौइस् प्रोडुए करनेके लिए दो कट का इस्तेमाल किया जाता है। यानि की लेफ्ट और राइट के लिए यहाँ पर जो भी आप अपने Headphone , Earphone में जो भी गाने सुनते हो ,वह आपके राइट या लेफ्ट में सुनाई देगा ,ये सबकुछ आपको इन्ही दो कट की वजह से सुनाई देता है।


जो सबसे पहला कट होता है वह आपके लेफ्ट साइड के लिये होता है और जो दूसरा कट होता है वह राइट साइड के लिये होता है। तोह आपको यहाँ पर इनदोनो कट्स के वजह से ही आपके राइट और लेफ्ट साइड में अच्छे से सुनाई देता है। मतलब की आप अपने हेडफोन्स में जो भी गाने सुनते हो या म्यूजिक सुनते हो इनदोनो कट्स के वजह से ही साउंड का बैलेंस होपाता है। और इसे स्टीरियो साउंड कहा जाता है।






[आप ये पोस्ट Www. TheNewswale.com पर पड़ रहे है ]


Next आते है , आपको मार्किट में एसे कई सरे हेडफोन्स देखने को मिलेगा जिसमे एक नहीं दो नहीं तीन तीन कट्स या रिंग है। अब आप पूछोगे की देख लिया दो देख लिया अब ये तीन तीन कट्स किसलिए। तोह मै आपको आसान भाषा में समझा दू की इसमें आपको स्टीरियो साउंड तो सुनाई देगा साथ ही साथ आप को इसमें Microphone भी इस्तेमाल करने का ऑप्शन मिल जाता है। आपने देखा होगा की Smartphone जितने भी Earphone मिलते है उसमे तीन तीन रिंग होती है. आप इससे गाने भी सुन सकते हो और साथ साथ फ़ोन पर बात भी कर सकते हो। तोह यहाँ पर तीसरा जो रिंग होता है वह Microphone के लिए होता है।




I hope अब आपको समझ में आगया होगा। अगर आप को इस पोस्ट से कुछ जानने को मिला है तोह इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिये।


Thanks for visiting our website.





ये भी पढ़े - मोबाइल चोरी होने का टेशन नहीं , चोर खुद दे जायेगा आपको


                होटल रूम या शौपिंग मॉल के चेंजिंग रूम में हिडन कैमरा को कैसे पता करें

2 comments:

  1. Really interesting ..now i know the reason behind...thanks.

    ReplyDelete
  2. very informative content. thanks for sharing

    ReplyDelete

Note: only a member of this blog may post a comment.